आतंकी और लूटपाट की वारदात रोकने के लिए दिल्ली पुलिस ला रही नया सिस्टम






Source : Amar Ujala

Desk : आतंकी और लूटपाट की वारदात रोकने के लिए दिल्ली पुलिस नया सिस्टम ला रही है। इसके तहत वाहनों की चेकिंग की डिटेल मोबाइल में दर्ज होगी। मोबाइल में विशेष प्रकार का सॉफ्टवेयर लोड होगा। इससे पता लग जाएगा कि कौन-सा वाहन, कहां-कहां चेक हुआ है। वाहन की लोकेशन क्या है? नई दिल्ली जिले के कनॉट प्लेस थाने में सबसे पहले इस सिस्टम को शुरू किया जा रहा है। इससे दिल्ली के वाहनों का डाटा बैंक भी तैयार हो सकेगा। 

यह सिस्टम नई दिल्ली जिले के अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त दीपक यादव की पहल पर लाया जा रहा है। व्हीकल चेकिंग एप्लीकेशन नाम के सिस्टम को सभी पुलिसकर्मियों को अपने मोबाइल पर डाउनलोड करना होगा। इसके लिए एक खास तरीके का सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। इसके तहत जहां भी चेकिंग होगी, संबंधित पुलिसकर्मी वाहन की डिटेल मोबाइल चेकिंग एप्लीकेशन में भरेगा। इसमें वाहन चालक की फोटो भी होगी। इस सिस्टम के तहत जिले के सीनियर पुलिस अधिकारी सीधे तौर पर नजर रख सकेंगे कि कहां-कहां वाहनों की चेकिंग हो रही है और पुलिसकर्मी ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं? इस सिस्टम से वारदात रोकने में मदद मिलेगी।
अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त ने बताया कि यह सिस्टम सीनियर पुलिस अधिकारियों के अलावा जिले व पुलिस मुख्यालय के सर्वर से जुड़ा होगा और इससे वाहनों का डाटा बैंक भी तैयार होगा। यह भी पता लग जाएगा कि कौन-सा वाहन किस जगह पर क्यों और कैसे घूम रहा है। उन्होंने बताया कि इस सिस्टम को नई दिल्ली जिले के कनॉट प्लेस थाने में शुरू किया गया है। इसके सभी पुलिसकर्मियों को अभी इस सिस्टम की ट्रेनिंग दी जा रही है। बाद में इसे नई दिल्ली जिले के सभी थानों और फिर दिल्ली पुलिस के सभी थानों में लागू किया जाएगा।


टिप्पणियाँ